जीवन में आगे कैसे बढ़ें? | Personal Growth & Development - आगे बढ़ें इन पर्सनल ग्रोथ टिप्स के साथ

Ticker

6/recent/ticker-posts

जीवन में आगे कैसे बढ़ें? | Personal Growth & Development - आगे बढ़ें इन पर्सनल ग्रोथ टिप्स के साथ

क्या आपमें ये आदतें हैं? इनके जरिए करियर को मिल सकती है रफ्तार

जीवन के किसी भी क्षेत्र में ख़ुशी और सफलता पाने के लिए हमें एक बड़े प्रोजेक्ट पर काम करते है- हमारा व्यक्तिगत विकास या पर्सनल ग्रोथ।

शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने, ऊर्जावान रखने, शारीरिक व मानसिक अनुशासन का संतुलन बनाए रखने, तनावमुक्त जीवन के लिए #योग अवश्य करें

इस विकास के लिए एक सहायक वातावरण की ज़रूरत होती है, जो पिछले दो सालों में हमें नहीं मिल पाई। लेकिन आप इन टिप्स के ज़रिए खुद भी कई चीजों पर काम कर सकते हैं, जिससे आप अपने स्वभाव और पर्सनैलिटी को और भी बेहतर बना सकते हैं।

  • 🙆‍♀️  बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें- ख़ुशी से कोई भी काम करने से आपकी बॉडी लैंग्वेज कॉन्फ़िडेंट दिखेगी।
  • ⏰  समय प्रबंधन या टाइम मैनेजमेंट पर काम करें- अपने समय को सही तरीक़े से बांटने से आप अपने ख़याल रख पाएँगे और कई ज़्यादा हासिल कर पाएँगे।
  • 🏋️‍♀️ व्यायाम करें- इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ सकता है और आप बेहतर महसूस करेंगे।
  • ⏱ अपने अनुशासन पर काम करें- नियम से कोई भी काम करने से और आपको बेहतर परिणाम मिलते है।
  • 💬 अपना व्यवहार अच्छा रखें- काम पर या घर पर किसी भी व्यक्ति के साथ हमेशा अच्छा और नम्र व्यवहार रेखें और ग़ुस्सा और अहंकार को दूर रखें।



सफलता के लिए जरूरी है टाइम मैनेजमेंट,

आज बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने वर्तमान काम से खुश नहीं हैं। कुछ students जो अपने subject से खुश नही है दूसरा सब्जेक्ट लेने के बारे में सोचते हैं तो कुछ लोग एक काम शुरू करते ही दूसरे काम की ओर देखने लगते हैं। अपने काम पर फोकस न होने या कहें तो मन को स्थिर न रखने से उन्हें हमेशा परेशानी बनी रहती है। समय भी बर्बाद होता है। ऐसे लोगों के लिए एक ही बात कही जा सकती है कि वे टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान और जिस काम को पकड़े उस पर फोकस रहें।

ध्यान रखें ये 4 बातें:

1- कड़ी मेहनत: सफलता हासिल करने का पहला मंत्र है कड़ी मेहनत। लोगों को यह कहते हुए भी आपने सुना होगा कि सफलता का कोई शॉर्टकर्ट नहीं होता इसका मतलब है कड़ी मेहनत। यदि अपने पाठ्‍यक्रम की आवश्यकता के अनुसार कड़ी मेहनत करते हैं तो उसका लाभ होता है।

2- हर काम के लिए तय करें समय: किसी भी परीक्षा की तैयारी हो या दूसरे काम। आप जिस काम को करने जा रहे हैं या जो करना चाहते हैं उनके लिए पहले से ही समय तय कर लें

3- फोकस होकर करें: बिना फोकस बनाकर कई घंटे पढ़ाई करने से अच्छा है कि कुछ घंटे ध्यान लगाकर पढ़ाई करें। कुछ देर ही सही पर मन को एकाग्र रखकर पढ़ाई करें।

4- सपनों को सच करने के लिए संघर्ष करें: हमेशा जीवन में बड़े सपने देखें और लांग टर्म गोल बनाएं। जब भी ऐसा लगे कि आप हार रहे हैं तो अपने सपनों को याद करें। खुद को यह अहसास दिलाएं कि सफने इतने कीमती हैं कि ऐसा संघर्ष उन सपनों के सामने कुछ भी नहीं है।

Post a Comment

0 Comments