उत्तर प्रदेश के झांसी रेलवे स्टेशन के नाम को बदल कर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन किया जाएगा - मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी

Ticker

6/recent/ticker-posts

उत्तर प्रदेश के झांसी रेलवे स्टेशन के नाम को बदल कर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन किया जाएगा - मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी

उत्तर प्रदेश सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन कर दिया है। यह कदम राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार से रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मंजूरी मिलने के बाद आया है।


यूपी सरकार ने बुधवार को इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी किया है। गृह मंत्रालय को तीन महीने पहले झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव मिला था। यूपी सरकार ने रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन करने के प्रस्ताव को आगे बढ़ाया।


आज तक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बाद में रेलवे स्टेशन के स्टेशन कोड में बदलाव किया जाएगा। इसमें कहा गया है कि नाम बदलने से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की संभावना है और इससे बुंदेलखंड क्षेत्र को भी लाभ होने की संभावना है।

इस बीच, रेलवे अधिकारियों ने कहा कि कुछ औपचारिकताओं के बाद जल्द ही रेलवे स्टेशन का नाम आधिकारिक तौर पर रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रखा जाएगा। झांसी डीआरएम के पीआरओ मनोज सिंह ने कहा कि यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद झांसी रेलवे स्टेशन को आधिकारिक तौर पर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा.

इससे पहले योगी सरकार ने फैजाबाद का नाम अयोध्या, इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और मुगलसराय स्टेशन का नाम दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया है।

Post a Comment

0 Comments