Covid-19, Omicron Cases In India Updates: Schools closed, New Year restrictions at universities as cases rise

Ticker

6/recent/ticker-posts

Covid-19, Omicron Cases In India Updates: Schools closed, New Year restrictions at universities as cases rise

दिल्ली सरकार ने 31 दिसम्बर को येलो अलर्ट जारी किया और स्कूलों को बंद कर दिया। जेएनयू ने भी रात का कर्फ्यू लगा दिया है क्योंकि देश में ओमाइक्रोन, कोविड -19 मामलों में वृद्धि देखी जा रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत ने 309 ताजा ओमाइक्रोन संक्रमण दर्ज किया, जिससे देश में ऐसे मामलों की कुल संख्या 1,270 हो गई। महाराष्ट्र में अधिकतम 450 मामले दर्ज किए गए, जिसके बाद दिल्ली में 320, केरल में 109 और गुजरात में 97 मामले दर्ज किए गए। कोविड -19 के रूप में, ओमाइक्रोन का डर बड़ा है, राज्य सरकारों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक बार फिर स्कूलों को बंद करना शुरू कर दिया है। कई स्कूलों, कॉलेजों के छात्रों ने भी कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।

राष्ट्रीय राजधानी में कोविड -19 स्थिति पर एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद दिल्ली सरकार ने कल शाम को तत्काल प्रभाव से एक येलो अलर्ट जारी किया और स्कूलों को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया। हालांकि, डीडीएमए ने सूचित किया कि ऑनलाइन कक्षाएं, सीबीएसई पंजीकरण, परीक्षा और संबंधित गतिविधियां निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जारी रहेंगी। दिल्ली सरकार ने भी 15 जनवरी, 2021 से कक्षा 5 तक की प्राथमिक कक्षाओं के लिए शीतकालीन अवकाश की घोषणा की। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के आदेशों के बाद, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने भी 27 दिसंबर से रात 11 बजे से सुबह  5 बजे तक विश्वविद्यालय में नाइट कर्फ्यू लगा दिया।  



भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग (NITIE) ने मुंबई में COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए छात्रों के कैंपस छोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। IIT बॉम्बे, NITIE मुंबई ने नए साल की पूर्व संध्या और नए साल के दिन, 31 दिसंबर, 2021 और 1 जनवरी, 2022 को परिसर में छात्रों के लिए पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। कई स्कूली छात्रों, मेडिकल, इंजीनियरिंग छात्रों ने कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। 

शैक्षणिक संस्थानों द्वारा ऑफ़लाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने और फिर से शुरू करने के बाद कोरोनोवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले छात्रों में वृद्धि देखी गई। 33 कर्नाटक मेडिकल छात्र, पुणे कॉलेज में 13 इंजीनियरिंग छात्र, और कई स्कूली छात्रों ने सकारात्मक परीक्षण किया।

कलकत्ता विश्वविद्यालय जैसे विश्वविद्यालयों ने सेमेस्टर परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने का निर्णय लिया है। हालांकि, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय, लखनऊ ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने के लिए छात्रों के विरोध के बावजूद ऑफलाइन मोड में एकेटीयू विषम सेमेस्टर परीक्षा 2021 आयोजित कर रहा है। छात्रों ने मास्क नहीं पहने उम्मीदवारों की तस्वीरें भी साझा की हैं और आरोप लगाया है कि कोविड -19 प्रोटोकॉल लागू नहीं था।

महाराष्ट्र की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्विटर पर जानकारी दी कि उन्होंने COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। इससे पहले, उसने घोषणा की थी कि अगर ओमाइक्रोन, कोविड -19 मामले बढ़ते हैं तो महाराष्ट्र के स्कूल फिर से बंद हो जाएंगे।

Post a Comment

0 Comments