How To Run Facebook Ads For Clients |Facebook Ads for Beginners: A Step-By-Step Guide to Running Your First Campaign

Ticker

6/recent/ticker-posts

How To Run Facebook Ads For Clients |Facebook Ads for Beginners: A Step-By-Step Guide to Running Your First Campaign

एक ऐसे विज्ञापन टूल की कल्पना करें, जिसने आपको अपने आदर्श ग्राहकों तक उनकी पसंद, उनकी रुचियों और उनके व्यवहार के आधार पर पहुंचने में मदद की। एक उपकरण जिसने आपके संदेश को उन लोगों के सामने लाने के लिए आपके विज्ञापन वितरण को अनुकूलित करके आपका समय और पैसा बचाया, जिनके रूपांतरित होने की सबसे अधिक संभावना है।

फेसबुक विज्ञापन के साथ आपको यही मिलता है, कई ईकॉमर्स उद्यमियों द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक मंच, विशेष रूप से वे जो बिना अधिक विज्ञापन अनुभव या खर्च करने के लिए एक बड़े बजट के बिना शुरुआत कर रहे हैं। कोई भी व्यक्ति Facebook विज्ञापनों के साथ अपने व्यवसाय के विकास को तब तक बढ़ावा दे सकता है, जब तक वे मूल बातें सीखने के इच्छुक हों.

इस शुरुआती मार्गदर्शिका में, हम देखेंगे कि फेसबुक इतने सारे ब्रांडों के साथ इतना लोकप्रिय विज्ञापन प्लेटफॉर्म क्या बनाता है और आपको चरण-दर-चरण चलता है कि आपके व्यवसाय के लिए बिक्री बढ़ाने के लिए फेसबुक विज्ञापन अभियान कैसे स्थापित किया जाए।

विज्ञापन के लिए फेसबुक का उपयोग क्यों करें?

इतने सारे विकल्पों के साथ, यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि आपका मार्केटिंग बजट कहाँ खर्च किया जाए। नए और अनुभवी व्यवसाय स्वामियों के लिए Facebook को विशेष रूप से आकर्षक बनाने वाली चीज़ तीन बातों पर निर्भर करती है:

1. एक सक्रिय और लगे हुए उपयोगकर्ता आधार से ट्रैफ़िक चलाना

    फेसबुक एक ऐसी जगह है जहां हम परिवार और दोस्तों से जुड़ते हैं, और—जितना हम इसे स्वीकार करने से नफरत करते हैं—यह बहुत ही नशे की लत है। फेसबुक के कथित तौर पर दो अरब से अधिक सक्रिय मासिक उपयोगकर्ता हैं , और वे उपयोगकर्ता प्रतिस्पर्धी सामाजिक नेटवर्क की तुलना में फेसबुक पर अधिक समय बिताते हैं। इसके अलावा, फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम का मालिक है, दो अन्य लोकप्रिय मोबाइल ऐप, जो अपने विज्ञापन प्लेटफॉर्म के माध्यम से फेसबुक विज्ञापनदाताओं के लिए सुलभ हैं। आपके लैंडिंग पृष्ठ पर जाने के लिए यह बहुत अधिक सक्रिय, व्यस्त ट्रैफ़िक है .

    2. जनसांख्यिकी, रुचियों और व्यवहारों के आधार पर ग्राहकों को लक्षित करना

    Facebook को आपके नेटवर्क के साथ व्यक्तिगत अपडेट और जानकारी, जैसे छुट्टियों की तस्वीरें, आपके द्वारा खोजे गए नए गाने और संबंध स्थिति साझा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। फेसबुक और इंस्टाग्राम पर किए गए सभी लाइक और कनेक्शन विस्तृत उपयोगकर्ता प्रोफाइल बनाते हैं, जिसे विज्ञापनदाता लक्षित विज्ञापनों के माध्यम से टैप कर सकते हैं। Facebook विज्ञापनदाता अपने उत्पादों और सेवाओं का मिलान उपयोगकर्ताओं की रुचियों, लक्षणों और व्यवहारों की एक लंबी सूची के साथ कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उनके आदर्श ग्राहकों तक पहुँचने की संभावना अधिक होती है।

    3. ब्रांड जागरूकता पैदा करना

    अधिकांश व्यवसायों में एक Facebook और/या Instagram व्यवसाय पृष्ठ होता है जिसका उपयोग वे सोशल मीडिया पर अपने प्रशंसकों और ग्राहकों से जुड़ने के लिए करते हैं। जब आप फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम पर सशुल्क विज्ञापनों का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप उन्हें अपने ब्रांड के सामाजिक पृष्ठों से आने का विकल्प चुन सकते हैं। यह अक्सर आपकी कंपनी के लिए बढ़े हुए ब्रांड प्रदर्शन और नए अनुयायियों के परिणामस्वरूप होता है, जो सामाजिक प्लेटफार्मों पर विज्ञापन के लाभों में से एक है।

    चरण 1: अपना फेसबुक बिजनेस मैनेजर सेट करना

    बहुत से लोग जो अपने फेसबुक विज्ञापन प्रयासों को छोड़ देते हैं, ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वे अपना खाता गलत तरीके से सेट करते हैं या फेसबुक के असंख्य विज्ञापन विकल्पों से इतने अभिभूत हो जाते हैं कि वे वास्तव में एक अभियान चलाने की बात तक नहीं पहुंचते।

    इसलिए, दाहिने पैर से शुरुआत करने के लिए, पहला कदम यह सुनिश्चित करना है कि आपने अपना व्यवसाय प्रबंधक खाता सही तरीके से सेट किया है।

    व्यवसाय प्रबंधक Facebook का वह अनुभाग है जिसमें आपके Facebook विज्ञापन खाते, व्यावसायिक पृष्ठ और अन्य उपकरण होंगे जिनकी आपको अपने विज्ञापन चलाने के लिए आवश्यकता होगी।

    अपना बिज़नेस मैनेजर अकाउंट बनाने के लिए, business.facebook.com पर जाएँ और Create Account पर क्लिक करें।



    फेसबुक आपसे आपके व्यवसाय का नाम, आपका फेसबुक व्यवसाय पृष्ठ (  यदि आपके पास एक नहीं है तो पहले एक बनाएं ), आपका नाम और आपका ईमेल पता पूछेगा।

    इसके बाद, आपको एक मौजूदा विज्ञापन खाता बनाना या जोड़ना होगा। यह व्यवसाय प्रबंधक मेनू में व्यवसाय सेटिंग चुनकर, फिर खाते और विज्ञापन खाते पर क्लिक करके किया जा सकता है। आपको एक मौजूदा विज्ञापन खाता जोड़ने, किसी विज्ञापन खाते तक पहुंच का अनुरोध करने, या एक नया विज्ञापन खाता बनाने का विकल्प दिया जाएगा। अगर आपने पहले कभी फेसबुक पर विज्ञापन नहीं दिया है, तो एक नया विज्ञापन खाता बनाएं पर क्लिक करें और संकेतों का पालन करें।


    अब जब आपने व्यवसाय प्रबंधक सेट कर लिया है और इसे अपने Facebook व्यवसाय पृष्ठ और विज्ञापन खाते से जोड़ लिया है, तो आपकी होम स्क्रीन इस तरह दिखनी चाहिए:


    यह आपका विज्ञापन केंद्र है, जहां आप Facebook पर अपने व्यवसाय के सभी विभिन्न क्षेत्रों में नेविगेट कर सकते हैं.

    चरण 2: फेसबुक पिक्सेल स्थापित करना

    नए फेसबुक विज्ञापनदाताओं के बीच सबसे आम निराशाओं में से एक यह समझ रहा है कि उनके विज्ञापनों ने वास्तव में काम किया या नहीं। विज्ञापन प्रबंधक में किसी पोस्ट को बूस्ट करना या विज्ञापन अभियान सेट करना भी संभव है, लेकिन Facebook पिक्सेल स्थापित किए बिना आप यह नहीं जान पाएंगे कि किसी विज्ञापन ने आपकी वेबसाइट पर कोई बिक्री की है या नहीं.

    Facebook पिक्सेल आपके Facebook विज्ञापनों और आपकी वेबसाइट के बीच संपर्क बिंदु है। पिक्सेल एक ट्रैकिंग कोड है जिसे आपको अपने व्यवसाय प्रबंधक खाते में बनाना होगा और फिर विज्ञापनों के लिए भुगतान शुरू करने से पहले अपनी वेबसाइट में जोड़ना होगा। यह आपको आपके फेसबुक विज्ञापनों के माध्यम से आपकी वेबसाइट पर आने वाले विज़िटर द्वारा की जा रही सभी कार्रवाइयों को दिखाता है। अनिवार्य रूप से, Facebook पिक्सेल आपको न केवल यह बताता है कि आपके विज्ञापनों ने परिणाम दिए या नहीं बल्कि वे रूपांतरण किस ऑडियंस और क्रिएटिव के अंशों से आए।

    चरण 3: फेसबुक ऑडियंस बनाना

    अपने विज्ञापनों के साथ सही लोगों को लक्षित करना Facebook विज्ञापन के साथ सफल होने की एक कुंजी है। फ़ेसबुक के दुनिया भर में अरबों फ़ेसबुक उपयोगकर्ता हैं, इसलिए आपके ब्रांड या उत्पाद में रुचि रखने वालों को खोजने के लिए फ़ेसबुक के ऑडियंस फ़ीचर के उपयोग की आवश्यकता होती है।

    ऑडियंस व्यवसाय प्रबंधक के अंतर्गत एक अनुभाग है जहां आप अपने विज्ञापनों के साथ लक्षित करने के लिए लोगों की सूचियां बना सकते हैं. इन सूचियों को परिभाषित करने में आपकी सहायता के लिए ऑडियंस अनुभाग में कई अलग-अलग सुविधाएं उपलब्ध हैं, लेकिन उन्हें दो व्यापक श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: पुनर्लक्ष्यीकरण और पूर्वेक्षण।

    पुन: लक्ष्यीकरण: उत्साही दर्शकों को परिवर्तित करना

    कोई व्यक्ति जो आपकी वेबसाइट पर आया है, अपनी कार्ट में कुछ जोड़ा है, या Instagram पर आपका अनुसरण करता है, उसके आपसे कुछ खरीदने पर विचार करने की अधिक संभावना है—उन्हें बस थोड़े से प्रोत्साहन की आवश्यकता हो सकती है।

    यदि आपने कभी किसी ब्रांड की वेबसाइट ब्राउज़ की है और फिर हर बार जब आप फेसबुक या इंस्टाग्राम खोलते हैं, तो इसे " रिटार्गेटिंग " कहा जाता है , और यह फेसबुक विज्ञापन के सबसे प्रभावी रूपों में से एक है।

    आप व्यवसाय प्रबंधक के ऑडियंस अनुभाग में स्थित कस्टम ऑडियंस सुविधा का उपयोग करके रीटारगेटिंग ऑडियंस बना सकते हैं । कस्टम ऑडियंस आपको आपके Facebook पिक्सेल और व्यावसायिक पृष्ठों द्वारा कैप्चर किए गए सभी डेटा में टैप करने का विकल्प प्रदान करती है।


    कस्टम ऑडियंस बनाते समय, आपको आकर्षित करने के लिए विभिन्न स्रोतों की एक सूची दी जाती है। ईकॉमर्स व्यवसाय जिन तीन मुख्य स्रोतों का उपयोग करना चाहते हैं, वे हैं ग्राहक फ़ाइल, वेबसाइट ट्रैफ़िक और जुड़ाव।

    1. ग्राहक फ़ाइल

    ग्राहक फ़ाइल आपको ईमेल पतों, फ़ोन नंबरों और ग्राहकों या लीड से आपके द्वारा एकत्र की गई अन्य संपर्क जानकारी की सूची अपलोड करने देती है। Facebook इस जानकारी का मिलान अपने स्वयं के उपयोगकर्ताओं से करता है ताकि आप उन्हें सीधे अपने विज्ञापनों से लक्षित कर सकें। ग्राहक फ़ाइल का उपयोग करके ऑडियंस बनाना नए उत्पादों के साथ पुराने ग्राहकों को फिर से जोड़ने या उन ईमेल ग्राहकों तक पहुंचने के लिए बहुत अच्छा है, जिन्होंने अभी तक खरीदारी नहीं की है।

    2. वेबसाइट ट्रैफिक

    वेबसाइट ट्रैफ़िक आपको अपने वेबसाइट विज़िटर तक पहुँचने के लिए एक रिटारगेटिंग सूची बनाने की अनुमति देता है। यहां, आप अपनी वेबसाइट पर की गई कार्रवाइयों या देखे गए पृष्ठों के आधार पर विभिन्न आकारों की सूचियां बना सकते हैं। आम तौर पर अच्छी तरह से रूपांतरित होने वाली सामान्य पुनर्लक्ष्यीकरण सूचियों में वे लोग शामिल हैं जो पिछले 30 दिनों में आपकी वेबसाइट पर आए हैं या पिछले सात दिनों में अपनी कार्ट में कुछ जोड़ा है।

    3. सगाई

    यदि आपके पास अपने व्यवसाय के लिए एक सक्रिय फेसबुक या इंस्टाग्राम पेज है या ऐसे विज्ञापनों के साथ प्रयोग कर रहे हैं जो जुड़ाव (यानी, पसंद, टिप्पणियां और शेयर) प्राप्त कर रहे हैं, तो आप इन संलग्नकों को भी पुनः लक्षित करना चाहेंगे। कस्टम ऑडियंस विकल्पों में से एंगेजमेंट का चयन आपको विभिन्न प्रकार के एंगेजमेंट की एक अन्य सूची में ले जाता है जिसे आप पुनः लक्षित कर सकते हैं। चाहे आपके पास बहुत सारे दृश्य एकत्र करने वाला वीडियो हो या कोई ऐसा कार्यक्रम जिसमें बड़ी संख्या में उपस्थित लोग हों, सगाई करने वालों के विभिन्न समूहों को फिर से लक्षित करना उन संभावनाओं को लाने का एक प्रभावी तरीका है, जो आपकी वेबसाइट पर खरीदारी करने में रुचि रखते हैं।

    पूर्वेक्षण: नए ग्राहक ढूँढना

    पिछले ग्राहकों को फिर से लक्षित करने और वेबसाइट ब्राउज़रों को परिवर्तित करने की तुलना में नए ग्राहकों को ढूंढना फेसबुक विज्ञापनों का उपयोग करके अपने व्यवसाय को बढ़ाने का एक बेहतर तरीका है।

    नए ग्राहकों की तलाश को अक्सर "पूर्वेक्षण" के रूप में संदर्भित किया जाता है और इसमें उन लोगों के लिए विज्ञापन शामिल होते हैं जिन्होंने आपसे खरीदारी नहीं की है या आपके व्यवसाय से ऑनलाइन इंटरैक्ट नहीं किया है। छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए, यह फेसबुक के अरबों सक्रिय उपयोगकर्ताओं के बहुमत को शामिल करता है, और यह तय करना कि उस सूची को कैसे कम करना शुरू करना मुश्किल हो सकता है।

    मदद करने के लिए, Facebook ने दो उपयोगी टूल बनाए जो व्यवसायों को सर्वोत्तम संभावित नए ग्राहक खोजने में मदद करते हैं:

    1. समान दिखने वाली ऑडियंस

    आपके द्वारा पहले से एकत्र किए गए ग्राहकों या लीड्स की सूची का उपयोग करके Facebook आपके व्यवसाय के लिए अच्छी संभावनाएँ ढूँढ़ने का एक तरीका है। समान दिखने वाली ऑडियंस आपके कस्टम ऑडियंस के डेटा का उपयोग Facebook उपयोगकर्ताओं से भरी एक नई ऑडियंस बनाने के लिए करती है जो आपके मौजूदा ग्राहकों के साथ समानताएं साझा करते हैं।



    यहां प्रत्येक श्रेणी का विश्लेषण दिया गया है, जिसमें प्रत्येक श्रेणी में उप-समूहों के उदाहरण दिए गए हैं:

    • रुचियां उन पृष्ठों और सामग्री से संबंधित हैं जिनके साथ फेसबुक उपयोगकर्ताओं ने इंटरैक्ट किया है (उदाहरण के लिए, के-पॉप, स्कूबा डाइविंग, व्यायाम)
    • व्यवहार उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई कार्रवाइयां हैं जिन्हें Facebook द्वारा रिकॉर्ड किया गया था (उदाहरण के लिए, जन्मदिन मनाना, नए शहर में जाना, बच्चा पैदा करना)
    • जनसांख्यिकी में उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल जानकारी शामिल होती है (उदाहरण के लिए, नई माताओं, इंजीनियरों, कॉलेज ग्रेड)

    ऐसी कई ऑडियंस होने की संभावना है, जिन्हें आप रुचियों, व्यवहारों और जनसांख्यिकी के अंतर्गत उपलब्ध सभी विकल्पों में से परीक्षण करना चाहेंगे। Audience Insights टूल इन विकल्पों को कम करने और परीक्षण के लिए श्रेणियों की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकता है.

    Audience Insights को मुख्य मेनू के योजना अनुभाग के अंतर्गत व्यवसाय प्रबंधक में पाया जा सकता है। यह आपको अपने फेसबुक पेज का उपयोग करने या अपने संभावित ग्राहकों के बारे में जनसांख्यिकीय जानकारी दर्ज करने की अनुमति देता है। टूल आपके संभावित दर्शकों के बारे में जानकारी प्रकट करता है, जैसे कि वे फेसबुक पर कौन से पेज पसंद करने के लिए उपयुक्त हैं, वे कौन से डिवाइस का उपयोग करते हैं, और वे किन कस्बों या शहरों में रहते हैं।


    Audience Insights में एकत्रित की गई जानकारी का उपयोग लक्ष्यीकरण प्रयोगों के लिए नई रुचियों के साथ-साथ आपके चुने हुए जनसांख्यिकीय के लिए काम करने वाले प्लेसमेंट और स्थानों की पहचान करने के लिए किया जा सकता है।

    चूंकि रुचि, व्यवहार और जनसांख्यिकीय ऑडियंस आमतौर पर काफी व्यापक होती है और इसमें सैकड़ों-हजारों से लाखों उपयोगकर्ता होते हैं, इसलिए व्यक्तिगत रूप से उनका परीक्षण करना अच्छा होता है ताकि आप यह जान सकें कि कौन सा सबसे अच्छा काम करता है। एक बार जब आप अपने विज्ञापनों के माध्यम से रूपांतरित होने वाली ऑडियंस तक सीमित हो जाते हैं, तो आप अपने संभावित अभियानों को विस्तृत करने के लिए अतिरिक्त ऑडियंस परतों के साथ प्रयोग करना शुरू कर सकते हैं।

    चरण 4: एक फेसबुक अभियान बनाना

    आप हमारे Facebook फ़ीड में जो विज्ञापन देखते हैं—वे चित्र, वीडियो और कैरोसेल जिनके साथ “प्रायोजित” शब्द होता है—वास्तव में एक अभियान नामक विज्ञापनदाताओं द्वारा बनाए गए एक बड़े सेटअप का हिस्सा होते हैं।

    अपने विज्ञापन बनाने का पहला चरण उनके भीतर रहने के लिए एक अभियान बनाना है।

    प्रत्येक अभियान के भीतर एक विज्ञापन सेट होता है। यह वह जगह है जहां आप अपने दर्शकों, बजट और लक्ष्यीकरण को चुनते हैं, साथ ही साथ विज्ञापन उपयोगकर्ता देखेंगे। एक एकल अभियान में कई विज्ञापन सेट हो सकते हैं, जिससे आप विभिन्न ऑडियंस और अलग-अलग विज्ञापनों का एक-दूसरे के विरुद्ध परीक्षण करके पता लगा सकते हैं कि इनमें से कौन सबसे अच्छा प्रदर्शन करता है, ताकि आप वहां ध्यान केंद्रित कर सकें।

    अपने अभियान के लिए एक उद्देश्य चुनना

    अपना पहला अभियान बनाना शुरू करने के लिए, अपने व्यवसाय प्रबंधक खाते के विज्ञापन प्रबंधक पर जाएँ और बनाएँ बटन पर क्लिक करें। वहां से, आपको एक उद्देश्य का चयन करने के लिए कहा जाएगा।



    Facebook विज्ञापनों में उद्देश्यों की तीन श्रेणियां हैं: जागरूकता, विचार और रूपांतरण।

    प्रत्येक श्रेणी के अंतर्गत अधिक विस्तृत विकल्पों की एक छोटी सूची है, जैसे ट्रैफ़िक, वीडियो दृश्य और उत्पाद कैटलॉग बिक्री। आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि एक व्यवसाय के रूप में आपका लक्ष्य क्या है और आप अपने Facebook विज्ञापनों से क्या हासिल करना चाहते हैं, और उत्तरों को आपके निर्णय का मार्गदर्शन करने दें।

    यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि विभिन्न लक्ष्य आपके द्वारा निर्धारित अभियान उद्देश्यों को कैसे प्रभावित करेंगे:

    • यदि आप अपनी वेबसाइट पर बिक्री बढ़ाना चाहते हैं, तो अपना उद्देश्य रूपांतरण पर सेट करें
    • यदि आपको अपने ऑनलाइन स्टोर में बिक्री करने में समस्या हो रही है, तो आप कार्ट में जोड़ें (जिसकी लागत आमतौर पर रूपांतरणों से कम होती है) चुनना चाह सकते हैं।
    • यदि आप अभी तक कोई उत्पाद नहीं बेच रहे हैं, लेकिन चर्चा या जागरूकता पैदा करना चाहते हैं, तो ब्रांड जागरूकता उद्देश्य कम लागत वाले इंप्रेशन प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है
    • यदि आपको अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने में समस्या हो रही है, तो ट्रैफ़िक को एक उद्देश्य के रूप में चुनने से दूसरे अभियान के लिए एक पुन: लक्ष्यीकरण सूची बनाने में मदद मिल सकती है
    • यदि आप सामाजिक प्रमाण बनाने के लिए किसी पोस्ट पर अधिक लाइक, कमेंट और शेयर चाहते हैं , तो अपना उद्देश्य एंगेजमेंट पर सेट करें

    आप चाहे कोई भी उद्देश्य चुनें, Facebook आपसे इंप्रेशन के लिए हमेशा शुल्क लेगा—जितने लोगों को आपका विज्ञापन दिखाया गया है। Facebook को यह बताना महत्वपूर्ण है कि आपका उद्देश्य क्या है ताकि आपके विज्ञापन आपके लक्ष्य तक पहुँचने के लिए अनुकूलित हो जाएँ। यदि आप ट्रैफ़िक चुनते हैं लेकिन वास्तव में वेबसाइट खरीदारी की तलाश में हैं, तो आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने की गारंटी नहीं दी जाएगी क्योंकि इसे अभियान स्तर पर आपके उद्देश्य के रूप में नहीं चुना गया था।

    विज्ञापन सेट पर जाने से पहले, आपको अपने अभियान को नाम देना होगा, एक महत्वपूर्ण विचार जिसे अनदेखा करना आसान है।

    अपने अभियानों, विज्ञापन सेटों और विज्ञापनों के लिए नामकरण परंपरा के साथ आने से आपके खाते को व्यवस्थित रखने में मदद मिलती है। नामकरण परंपराएं एक ऐसी प्रणाली है जिसे आप एक नज़र में अपने उद्देश्य की पहचान करने में सहायता के लिए बनाते हैं कि आप किसे लक्षित कर रहे हैं और आपका अभियान आपकी समग्र रणनीति में कहां फिट बैठता है। आपके अभियान के नाम यह भी पहचान सकते हैं कि कौन-सी Facebook ऑडियंस (जैसे पूर्वेक्षण या समान दिखने वाले) अभियान को लक्षित कर रहा है और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी: पूर्वेक्षण - रूपांतरण - 03.24.19

    आप अपने नामकरण सम्मेलनों को कैसे चुनते हैं, यह आप पर निर्भर है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सुसंगत हैं ताकि आपका खाता व्यवस्थित बना रहे और आपके या आपके संगठन के अन्य सदस्यों के लिए नेविगेट करना आसान हो।

    चरण 5: अपने विज्ञापन सेट सेट करना

    अपना अभियान उद्देश्य चुनने के बाद, Facebook आपको विज्ञापन सेट स्तर पर ले जाता है, जहाँ आपको चुनने का अवसर मिलेगा:

    • आप किन दर्शकों को लक्षित करना चाहते हैं
    • वह बजट जो आप खर्च करना चाहते हैं
    • Facebook के उत्पादों के नेटवर्क में आपके विज्ञापनों का प्लेसमेंट.

    आपने अपने उद्देश्य के रूप में क्या चुना है, इसके आधार पर आपसे Facebook द्वारा अनुकूलित किए जाने वाले ईवेंट के प्रकार के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए कहा जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपनी वेबसाइट पर अधिक बिक्री प्राप्त करने की आशा में रूपांतरण को चुना है, तो आपको विज्ञापन सेट अनुभाग के अंतर्गत उस रूपांतरण ईवेंट का प्रकार चुनना होगा जिसकी आप उम्मीद कर रहे हैं:

    नोट: Facebook केवल आपकी वेबसाइट पर देखे गए रूपांतरण ईवेंट के लिए ऑप्टिमाइज़ कर सकता है। अगर आपको कोई खरीदारी या कार्ट में ऐड नहीं मिला है, तो इन इवेंट के लिए ऑप्टिमाइज़ करने का विकल्प आपके लिए उपलब्ध नहीं हो सकता है। इस मामले में, आप ट्रैफ़िक चुन सकते हैं और लाइन के नीचे खरीदारी के लिए अनुकूलित करने के विकल्प को अनलॉक करने का लक्ष्य रख सकते हैं।

    अपना बजट और शेड्यूल सेट करना

    विज्ञापन सेट में अगला चरण अपना बजट दर्ज करना है, और यह चुनना है कि आप इसे दैनिक बजट बनाना चाहते हैं या आजीवन बजट। कितना खर्च करना है यह तय करना कई कारकों पर निर्भर करता है:

    • आपने मार्केटिंग के लिए कितने पैसे का बजट रखा है: आप केवल वही खर्च कर सकते हैं जो आप कर सकते हैं
    • आपके उत्पाद की लागत: अधिक लागत वाली वस्तुओं के लिए आमतौर पर अधिक विज्ञापन खर्च की आवश्यकता होती है
    • आप जिस उद्देश्य के लिए ऑप्टिमाइज़ कर रहे हैं: खरीदारी जैसे बिक्री-केंद्रित उद्देश्य आमतौर पर जागरूकता-केंद्रित उद्देश्यों जैसे जुड़ाव और क्लिक से अधिक खर्च होते हैं
    • आपकी औसत ग्राहक प्राप्ति लागत: यदि आपने अन्य प्लेटफार्मों पर भुगतान विज्ञापन की कोशिश की है और ग्राहक अधिग्रहण लागत है, तो आप इसे यहां लागू करना चाहेंगे

    आप हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त बजट आवंटित करके फेसबुक विज्ञापनों को एक उचित शॉट दे रहे हैं। एक बार जब आपके विज्ञापन प्रकाशित हो जाते हैं, तो आपको फेसबुक के "सीखने के चरण" के लिए समय (और बजट) की अनुमति देने की आवश्यकता होती है - वह अवधि जब इसका एल्गोरिदम आपके डेटा की जांच करता है और आपके उद्देश्य को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए अनुकूलित करना शुरू करता है।

    दर्शक

    विज्ञापन सेट के भीतर, आपको ऑडियंस अनुभाग में आपके द्वारा बनाई गई पूर्वेक्षण या पुनर्लक्ष्यीकरण सूची को चुनने और परिष्कृत करने का विकल्प दिया जाएगा। स्थान, लिंग, आयु और भाषाएं चुनने से आपकी ऑडियंस को और कम करने में मदद मिल सकती है और विभिन्न विज्ञापन सेटों में परीक्षण करने के लिए अधिक विविधताएं प्रदान की जा सकती हैं।


    पृष्ठ के नीचे, फेसबुक व्यवहार, रुचियों या जनसांख्यिकी के माध्यम से विस्तृत लक्ष्यीकरण जोड़ने का विकल्प है। यहां, आप अपनी मौजूदा ऑडियंस के शीर्ष पर एक नई ऑडियंस बनाने के लिए इन श्रेणियों का उपयोग करने का विकल्प चुन सकते हैं, या बस उस कस्टम या समान दिखने वाली ऑडियंस से चिपके रह सकते हैं जिसे आपने ऊपर चुना है।


    विज्ञापन सेट स्तर पर, आप उन लोगों की सूची में टैप करके कनेक्शन के आधार पर लोगों को भी लक्षित कर सकते हैं, जो आपके व्यावसायिक पृष्ठ, ऐप या ईवेंट को पसंद करते हैं, साथ ही साथ उनके मित्र भी। यदि आपके पास बड़ी संख्या में लोग हैं जो इन श्रेणियों में आते हैं, तो कनेक्शन के आधार पर लक्ष्यीकरण आपके विज्ञापन को एक महान संभावित दर्शकों के सामने रख सकता है।

    प्लेसमेंट

    अंत में, विज्ञापन सेट आपको यह चुनने की क्षमता प्रदान करते हैं कि आप अपने विज्ञापन को कहाँ प्रदर्शित करना चाहते हैं। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, फेसबुक अन्य लोकप्रिय ऐप का मालिक है, जो इसे अपने स्वयं के समाचार फ़ीड के बाहर विज्ञापन रखने की क्षमता देता है। उदाहरण के लिए, यदि आप केवल Instagram उपयोगकर्ताओं तक पहुँचने में रुचि रखते हैं, तो विज्ञापन सेट आपको अन्य सभी प्लेसमेंट बहिष्कृत करने देता है।



    Facebook आपके विज्ञापन सेट के लिए स्वचालित प्लेसमेंट चुनने की अनुशंसा करता है. यह विकल्प Facebook को सर्वोत्तम परिणाम देने के लिए उपलब्ध सभी प्लेसमेंट का उपयोग करके आपके अभियान उद्देश्य के लिए अनुकूलित करने की अनुमति देता है।

    चरण 6: अपना क्रिएटिव चुनना (आपका विज्ञापन)

    अपना Facebook विज्ञापन बनाने का अंतिम चरण क्रिएटिव—विज्ञापन के साथ आ रहा है।

    फेसबुक विज्ञापन पारंपरिक विज्ञापन से काफी अलग है और क्रिएटिव के लिए इसका अपना सर्वोत्तम अभ्यास है जो वास्तव में परिवर्तित होता है ।

    विज्ञापन बनाते समय, आपको Facebook व्यवसाय पृष्ठ और/या Instagram खाते का चयन करने का विकल्प दिया जाएगा जो आपके विज्ञापन प्रस्तुत करेगा। यह द्वितीयक लाभ ब्रांड जागरूकता और सोशल मीडिया अनुयायियों को विकसित करने का एक शानदार अवसर है, भले ही यह आपका समग्र अभियान उद्देश्य न हो।


    डायनामिक उत्पाद विज्ञापनों के साथ पुनः लक्ष्यीकरण

    ईकॉमर्स में सबसे आम फेसबुक विज्ञापन प्रारूपों में से एक गतिशील उत्पाद विज्ञापन है। यदि आपने कभी किसी स्टोर को ऑनलाइन ब्राउज़ किया है और फिर आपके द्वारा देखे गए सटीक उत्पादों के साथ पुन: लक्षित किया गया है, तो आपने एक गतिशील उत्पाद विज्ञापन को क्रिया में देखा है। ये विज्ञापन आपके Facebook पिक्सेल डेटा और आपके Facebook उत्पाद कैटलॉग को जोड़ते हैं, इसलिए आपकी वेबसाइट पर आने वाले लोगों को वे उत्पाद दिखाए जाते हैं जिन्हें उन्होंने देखा या अपने कार्ट में जोड़ा।


    Facebook उत्पाद कैटलॉग आपकी व्यावसायिक वेबसाइट और आपके विज्ञापन खाते के बीच एक अन्य कनेक्शन है जिसे एसेट मेनू के अंतर्गत व्यवसाय प्रबंधक में सेट किया जा सकता है। आप अपने Facebook पिक्सेल के माध्यम से एक कैटलॉग बना सकते हैं या, यदि आप Shopify का उपयोग कर रहे हैं, तो आप Facebook बिक्री चैनल जोड़ सकते हैं और अपने विज्ञापन खाते में उत्पादों को निर्बाध रूप से सिंक कर सकते हैं।

    एक बार जब आपका कैटलॉग बन जाता है और आप एक गतिशील उत्पाद विज्ञापन बनाने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो विज्ञापन प्रबंधक पर वापस लौटें और उत्पाद कैटलॉग बिक्री के उद्देश्य के साथ एक नया अभियान बनाएं। इससे आप विज्ञापन सेट स्तर पर अपने उत्पाद कैटलॉग का चयन कर सकेंगे, साथ ही यह भी अनुकूलित कर सकेंगे कि आप किसे प्रासंगिक उत्पाद दिखाना चाहते हैं।



    पिछले खरीदारों या वेबसाइट ब्राउज़र को फिर से लक्षित करने के अलावा, आप पूर्वेक्षण के लिए गतिशील उत्पाद विज्ञापनों का भी उपयोग कर सकते हैं। अगर आप इस विकल्प को चुनते हैं, तो Facebook आपके स्टोर पर ऐसे उत्पाद दिखाएगा, जो यह मानता है कि नई संभावनाओं के लिए प्रासंगिक होंगे, उनके प्रोफ़ाइल डेटा के आधार पर, भले ही वे आपकी वेबसाइट पर पहले न आए हों।

    चरण 7: अपने फेसबुक अभियानों को अनुकूलित करना

    फेसबुक पर एक अभियान स्थापित करना एक महत्वपूर्ण पहला कदम है, लेकिन यदि आप मंच पर सफल होना चाहते हैं तो इसके प्रदर्शन की निगरानी करना और समय के साथ इसे अनुकूलित करना सीखना आवश्यक है। आम तौर पर, आप दिन में कम से कम एक बार अपने फेसबुक विज्ञापनों पर चेक इन करना चाहेंगे (और भी अधिक बार जब आप अपना खर्च बढ़ाते हैं)।

    यदि आप एक दिन के बाद खरीदारी नहीं देखते हैं तो अपने लक्ष्यीकरण में परिवर्तन करना या किसी विज्ञापन को बंद करना आकर्षक हो सकता है, लेकिन धैर्य रखना महत्वपूर्ण है।

    Facebook विज्ञापनों को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए समय चाहिए ताकि एल्गोरिथम यह जान सके कि आप जो बेच रहे हैं उसमें सबसे अधिक रुचि किसकी है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको अपना विज्ञापन बंद करना चाहिए या नहीं, तो अधिक निवेश करने से पहले कम से कम 1,000 इंप्रेशन प्राप्त होने तक प्रतीक्षा करें या कुछ नया परीक्षण करने के लिए इसे बंद कर दें।

    फ़नल बनाना

    लक्ष्यीकरण के लिए पूर्वेक्षण और रीमार्केटिंग दोनों महत्वपूर्ण ऑडियंस हैं, लेकिन "फ़नल" बनाने के लिए एक साथ किए जाने पर वे आम तौर पर सबसे अच्छा काम करते हैं।

    फ़नल एक ऐसी मार्केटिंग रणनीति है जो इस साधारण तथ्य पर आधारित होती है कि आपके द्वारा बाज़ार में लाए जाने वाले अधिकांश लोग उस समय खरीदारी के लिए तैयार नहीं होते हैं। मार्केटिंग के लिए एक फ़नल-आधारित दृष्टिकोण आपके विज्ञापन को आपके ब्रांड और उत्पादों से परिचित होने और आपके दर्शकों के इरादे के आधार पर तैयार करने पर केंद्रित है।







    Post a Comment

    0 Comments