बुलेट ट्रेन के 13 में से 12 स्टेशन उत्तर प्रदेश की सीमा में होंगे, दिल्ली में अंडर ग्राउंड होगा बुलेट ट्रेन का स्टेशन

Ticker

6/recent/ticker-posts

बुलेट ट्रेन के 13 में से 12 स्टेशन उत्तर प्रदेश की सीमा में होंगे, दिल्ली में अंडर ग्राउंड होगा बुलेट ट्रेन का स्टेशन

टाइम्स ऑफ इंडिया ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया है कि दिल्ली-वाराणसी रूट पर कुल 13 स्टेशन होंगे। इनमें से 12 स्टेशन उत्तर प्रदेश में होंगे, जबकि 13वां दिल्ली में अंडरग्राउंड होगा। 813 किलोमीटर लंबे रूट पर 330 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेन दोड़ेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल परियोजना का निर्माण कार्य साल 2029 तक पूरा करने के लिए सरकार भरपूर प्रयास कर रही है। 11 फरवरी को रेल राज्य मंत्री ने राज्यसभा में जानकारी दी थी कि बहुत जल्द सर्वे करवा कर दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल परियोजना समेत अन्य छ: परियोजनाओं का रोडमैप तैयार कर लिया जाएगा।


इस परियोजना से जुड़े अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार बुलेट ट्रेन की पटरियां यमुना व आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे के समानांतर ही बिछायी जाएँगी ताकि जंगलों व जानवरों को कम से कम नुकसान हो। दिल्ली से वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन के कुल 13 स्टेशन होंगे जिसमें से एक स्टेशन दिल्ली में होगा तथा अन्य सभी 12 स्टेशन उत्तर प्रदेश की सीमा में होंगे। दिल्ली का बुलेट ट्रेन स्टेशन अंडरग्राउंड होगा जिसके निर्माण के लिए लगभग 15 किलोमीटर लंबी सुरंग खोदी जाएगी। बुलेट ट्रेन का संचालन 330 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से होने वाला है इस हिसाब से बुलेट ट्रेन से दिल्ली से वाराणसी तक का सफर तय करने में केवल 3 घंटे 33 मिनट का समय लगेगा।


हाई स्पीड बुलेट ट्रेन दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से वाराणसी के लिए प्रस्थान करेगी वाराणसी और नोएडा 146 मेट्रो स्टेशन, जेवर एयरपोर्ट, मथुरा, आगरा, इटावा, कन्नौज, लखनऊ, रायबरेली, प्रतापगढ़, प्रयागराज, भदोही मंडुआडीह आदि जगहों पर रूकते हुए वाराणसी पहुँचेगी। लखनऊ के अवध क्रॉसिंग पर सिंगारनगर मेट्रो स्टेशन के लिए तथा प्रयागराज के फाफामऊ रेलवे स्टेशन के लिए एक-एक फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments