लता मंगेशकर नहीं रहीं, 92 साल की उम्र में निधन | शोक में डूबा देश

Ticker

6/recent/ticker-posts

लता मंगेशकर नहीं रहीं, 92 साल की उम्र में निधन | शोक में डूबा देश

स्वर कोकिला के नाम से मशहूर जानी-मानी गायिका लता मंगेशकर का निधन हो गया है.


उन्हें इसी साल जनवरी महीने की शुरुआत में कोविड संक्रमित होने के बाद मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती किया गया था. स्थिति में सुधार नहीं होने के बाद वह हफ़्तों से आईसीयू में थीं जहाँ रविवार सुबह 8 बजकर 12 मिनट पर 92 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम साँस ली.

मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल के डॉक्टर प्रतीत समदानी ने लता मंगेशकर के निधन की सूचना देते हुए बताया, "आज सुबह 8:12 मिनट पर लता दीदी(लता मंगेशकर) का निधन हो गया है. उनके शरीर के कई अंग खराब हो गए थे. उनका इलाज काफी दिनों से अस्पताल में चल रहा था."

इससे पहले सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उनके निधन की पुष्टि करते हुए ट्वीट कर लिखा, ''देश की शान और संगीत जगत की शिरमोर (सिरमौर) स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर जी का निधन बहुत ही दुखद है. पुण्यात्मा को मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि. उनका जाना देश के लिए अपूरणीय क्षति है. वे सभी संगीत साधकों के लिए सदैव प्रेरणा थीं.''

लता मंगेशकर का निधन: महान गायिका लता मंगेशकर के सम्मान में राष्ट्रीय ध्वज दो दिनों तक आधा झुका रहेगा।


सरकार ने कहा कि लता मंगेशकर की याद में दो दिवसीय राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा, जिनका आज मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया। अंतिम संस्कार आज शाम 6.30 बजे पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।
महान गायक की उत्कृष्टता के सम्मान में, राष्ट्रीय ध्वज दो दिनों तक आधा झुका रहेगा।

भारत की कोकिला कहलाने वाली लता मंगेशकर को जनवरी में कोविड-19 और निमोनिया के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 8 जनवरी को 92 वर्षीय गायक को गहन चिकित्सा इकाई में ले जाया गया। कोविड से ठीक होने के बाद भी शनिवार को उसकी हालत बिगड़ने के बाद उसे वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था।

पंडित दीनानाथ मंगेशकर और शेवंती मंगेशकर की बेटी, लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। उसने अपने पिता की मृत्यु के बाद 13 साल की कम उम्र में अपने करियर की शुरुआत की क्योंकि उसे अपनी माँ और चार भाई-बहनों की देखभाल करनी थी।

उनके पिता ने एक प्रसिद्ध मराठी संगीतकार और थिएटर कलाकार होने के नाते नवोदित गायक पर प्रारंभिक प्रभाव के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

लता मंगेशकर ने मराठी फीचर गजभाऊ के लिए "माता एक सपूत की दुनिया बदल दे तू" नामक अपना पहला हिंदी गीत रिकॉर्ड किया और अनिल बिस्वास, शंकर जयकिशन, नौशाद अली और एसडी बर्मन जैसे बॉलीवुड दिग्गजों के साथ सहयोग किया।
अपने बेजोड़ करियर में, जिसके दौरान उन्होंने 1,000 से अधिक फिल्मों में गाया, लता मंगेशकर बॉलीवुड की सबसे प्रशंसित पार्श्व गायिकाओं में से एक बन गईं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत रत्न से सम्मानित के नुकसान पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, "आने वाली पीढ़ियां उन्हें भारतीय संस्कृति के एक दिग्गज के रूप में याद करेंगी, जिनकी सुरीली आवाज में लोगों को मंत्रमुग्ध करने की अद्वितीय क्षमता थी।"

पीएम मोदी ने लिखा, "लता दीदी के गीतों ने कई तरह की भावनाओं को उकेरा। उन्होंने दशकों तक भारतीय फिल्म जगत के बदलावों को करीब से देखा। फिल्मों से परे, वह हमेशा भारत के विकास के बारे में भावुक थीं। वह हमेशा एक मजबूत और विकसित भारत देखना चाहती थीं।"दयालु और देखभाल करने वाली लता दीदी ने हमें छोड़ दिया है। वह हमारे देश में एक शून्य छोड़ देती है जिसे भरा नहीं जा सकता।"


Lata Mangeshkar Death: 


RSS प्रमुख मोहन भागवत ने दी लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि

स्‍वर कोकिला लता मंगेशर के निधन पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने भी उन्‍हें श्रद्धांजलि दी है. उन्‍होंने कहा, 'लता मंगेशकर के निधन से मैं ही नहीं बल्कि पूरे देश के लोगों के मन में जो वेदना व्यक्त हुई है उसको शब्दों में वर्णन करना कठिन है. ईश्वर उनके परिवार को इस दुख को सहन करने का धैर्य प्रदान करें. मैं अपनी और संघ की ओर से उनके प्रति श्रद्धांजलि अप्रित करता हूं.'

लता जी सदैव हमारी स्मृतियों में जीवंत रहेंगी: लोकसभा अध्‍यक्ष
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने महान गायिका लता मंगेशकर के निधन पर रविवार को शोक प्रकट करते हुए कहा कि लता जी का निधन संपूर्ण राष्ट्र के लिए अपूरणीय क्षति है और अपने गीतों से वह सदैव हमारी स्मृतियों में जीवंत रहेंगी. बिरला ने अपने ट्वीट में कहा, ‘लता दी के गाए गीत लोगों को जोड़ते थे. ऐसे अनेक अवसर आए जब उन्होंने हमारे सैनिकों का भी मनोबल बढ़ाया. उनसे प्रेरणा पाकर लाखों युवा संगीत से जुड़े. भारत रत्न लता मंगेशकर जी ने अपने समृद्ध स्वरों से संगीत को नई ऊंचाइयां दीं. भाषा के बंधन को तोड़ उनके गाए गीत विश्व के प्रत्येक हिस्से तक पहुंचे. उनका निधन संपूर्ण राष्ट्र के लिए अपूरणीय क्षति है. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें. परिजनों व प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं.'

लता मंगेशकर जी का निधन अत्यंत दुखद: सीएम योगी 
लता मंगेशकर के निधन पर यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, 'स्वर कोकिला, 'भारत रत्न' लता मंगेशकर जी का निधन अत्यंत दुखद और कला जगत की अपूरणीय क्षति है. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल परिजनों व उनके प्रशंसकों को यह दुख सहने की शक्ति प्रदान करें.'

लता जी की सुरीली आवाज अमर है: राहुल गांधी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को महान गायिका लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी सुरीली आवाज अमर है, जो उनके प्रशंसकों के दिलों में हमेशा गूंजती रहेगी. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'लता मंगेशकर जी के निधन की दुखद खबर मिली. उनकी आवाज कई दशकों तक भारत में सबसे प्रिय रही. उनकी सुरीली आवाज अमर है और उनके प्रशंसकों के दिलों में हमेशा गूंजती रहेगी. उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं.'

'भारत रत्‍न' से सम्‍मानित गायिका लता मंगेशकर का निधन हो गया है। वेटरन सिंगर ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्‍पताल में अंतिम सांस ली।




Post a Comment

0 Comments